Bihar Board Class 10 Economics : प्रिय विद्यार्थीयों, “BiharBoard Official” (#1 Online Study Portal For Bihar Board Exams) आपके लिए लाया है बिहार बोर्ड Class 10th अर्थशास्त्र अध्याय 7 “उपभोक्ता जागरण एवं संरक्षण (Consumer awareness and protection)” का Objective & Subjective Answer Question
MCQ Questions
1. भारत उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की घोषणा कब हुई ?
(A) 1986
(B) 1980
(C) 1987
(D) 1988
2. उपभोक्ता अधिकार दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 17 मार्च
(B) 15 मार्च
(C) 19 अप्रैल
(D) 22 अप्रैल
3. भारत में उपभोक्ता अधिकार दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 17 मार्च
(B) 15 मार्च
(C) 19 अप्रैल
(D) 24 दिसंबर
4. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नं० क्या है ?
(A) 100
(B) 1000-100
(C) 1800-11-4000
(D) 20,00-11,4000
5. स्वर्णाभूषणों की परिशुद्धता को सुनिश्चित करने के लिए किस मान्यता प्राप्त चिन्ह का होना आवश्यक है ?
(A) ISI मार्क
(B) हॉल मार्क
(C) एगमार्क
(D) इनमें से कोई नहीं
6. यदि किसी वस्तु या सेवा का मूल्य 20 लाख से अधिक तथा 1 करोड़ से कम है तो उपभोक्ता शिकायत करेगा ?
(A) जिला फोरम
(B) राज्य आयोग
(C) राष्ट्रीय आयोग
(D) इनमें से कहीं नहीं
7. उपभोक्ता द्वारा शिकायत करने के लिए आवेदन शुल्क कितना लगता है ?
(A) 50 ₹
(B) 70 ₹
(C) 10 ₹
(D) इनमें शुल्क नहीं लगता
8. व्यक्ति जब वस्तुएँ एवं सेवाएँ अपने प्रयोग के लिए खरीदता है तब वह क्या कहलाता है ?
(A) विक्रेता
(B) उपभोक्ता
(C) दुकानदार
(D) इनमें से कोई नहीं
9. “ग्राहक हमारी दुकान में आने वाला सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है। वह हम पर निर्भर नहीं, हम उनपर निर्भर है।” यह कथन किनका है ?
(A) इंदिरा गांधी
(B) महात्मा गाँधी
(C) जवाहर लाल नेहरू
(D) इनमें से कोई नहीं
10. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ताओं को क्या जानने का अधिकार है ?
(A) वस्तु या सेवा की गुणवत्ता
(B) परिमाप एवं मूल्य
(C) शुद्धता एवं क्षमता
(D) इनमें सभी
11. “सूचना का अधिकार” किस प्रकार का अधिकार है ?
(A) वैधानिक
(B) संवैधानिक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
12. उपभोक्ता जागरूकता का नारा नहीं है ?
(A) सतर्क उपभोक्ता ही सुरक्षित उपभोक्ता है ।
(B) जागो ग्राहक जागो
(C) अपने अधिकार को पहचानो ।
(D) आज नगद कल उधार
13. उपभोक्ता शिकायत निवारण हेतु कितनी स्तरीय अर्द्ध-न्यायिक व्यवस्था बनाई गई है ?
(A) एकस्तरीय
(B) द्विस्तरीय
(C) त्रिस्तरीय
(D) चर्तुस्तरीय
14. भारत में सूचना का अधिकार अधिनियम कब पारित हुआ था ?
(A) मार्च 2005
(B) अक्तूबर 2005
(C) अक्तूबर 2004
(D) मार्च 2004
15. उपभोक्ता जागरूकता आंदोलन कहाँ से शुरू हुआ था ?
(A) फ्रांस
(B) अमेरिका
(C) भारत
(D) इंग्लैंड
16. सर्वप्रथम किस देश में उपभोक्ता अधिकारों की घोषणा हुई थी ?
(A) फ्रांस
(B) अमेरिका
(C) भारत
(D) ब्रिटेन
17. भारत में मानवाधिकार नियम कब पारित हुआ था ?
(A) 1994
(B) 1990
(C) 1993
(D) 1991
18. उपभोक्ता अधिनियम का प्रवर्तक किसे कहते है ?
(A) रॉल्फनादर (B) गॉडफादर
(C) निकोल्सन (D) टेलर
19. उपभोक्ता जागरण के लिए भारत में प्रसिद्ध नारा क्या है ?
(A) उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकारों की रक्षा करें ।
(B) अपने अधिकार को पहचानो ।
(C) सतर्क उपभोक्ता ही सुरक्षित उपभोक्ता है ।
(D) जागो ग्राहक जागो
20. बिहार में सेवा का अधिकार अधिनियम कब पारित हुआ था ?
(A) 2006
(B) 2011
(C) 2016
(D) 2004
21. यदि उपभोक्ता राष्ट्रीय फोरम से संतुष्ट नहीं होता है तब वह कितने दिन के अंदर उच्चतम न्यायालय में अपील कर सकता है ?
(A) 15 दिन
(B) 10 दिन
(C) 30 दिन
(D) 90 दिन
Subjective Answer Question
BQ) आप किसी खाद्य पदार्थ संबंधी वस्तुओं को खरीदते समय कौन-कौन सी मुख्य बातों का ध्यान रखेंगे ? बिन्दुवार उल्लेख करें ।
उत्तर — खाद्य पदार्थ संबंधी वस्तुओं को खरीदते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना आवश्यक है –
1) अवयवों की सूची
2) वजन का परिमाण
3) निर्माता का नाम व पता
4) निर्माण की तिथि
5) इस्तेमाल की समाप्ति
BQ) उपभोक्ता जागरण हेतु विभिन्न नारों को लिखें ।
उत्तर — उपभोक्ता जागरण हेतु विभिन्न नारे इस प्रकार हैं –
i) सतर्क उपभोक्ता ही सुरक्षित उपभोक्ता है ।
ii) ग्राहक सावधान ।
iii) अपने अधिकार को पहचानो ।
iv) जागो ग्राहक जागो ।
v) उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकारों की रक्षा करें ।
BQ) कुछ ऐसे कारकों की चर्चा करें जिससे उपभोक्ताओं का शोषण होता है ।
उत्तर — कुछ ऐसे कारक निम्नलिखित हैं जिससे उपभोक्ताओं का शोषण होता है –
1) महँगी वस्तुओं में मिलावट करके उपभोक्ता का शोषण होता है ।
2) कम तौलने द्वारा वस्तुओं की माप में हेरा-फेरी करके भी उपभोक्ता का शोषण होता है ।
3) उपभोक्ता को धोखे से अच्छी वस्तु के स्थान पर कम गुणवत्ता वाली वस्तु देकर शोषण करना ।
4) ऊँची कीमतें वसूल करके भी उपभोक्ता का शोषण किया जाता है ।
5) सही कम्पनी की डुप्लीकेट वस्तुएँ प्रदान करके उपभोक्ता का शोषण होता है ।
BQ) उपभोक्ता के रूप में बाजार में उनके कुछ कर्तव्यों का वर्णन करें ।
उत्तर — उपभोक्ता जब कोई वस्तु खरीदता है, तो यह आवश्यक है कि वह उस वस्तु की रसीद अवश्य ले लें एवं वस्तु की गुणवत्ता, ब्रांड, मात्रा, शुद्धता, मानक, माप-तौल, उत्पाद/निर्माण के तिथि, उपभोग की अंतिम तिथि, गारंटी/वारंटी पेपर, गुणवत्ता का निशान जैसे आई. एस. आई. एगमार्क, हॉलमार्क (आभूषण) भी चेक कर लें ।
BQ) उपभोक्ता कौन है ? संक्षेप में बताएँ ।
उत्तर — व्यक्ति जब वस्तुएँ एवं सेवाएँ अपने प्रयोग के लिए खरीदता है तब वह उपभोक्ता कहलाता है ।
BQ) उपभोक्ता के कौन-कौन अधिकार हैं ? प्रत्येक अधिकार को सोदाहरण लिखें ।
उत्तर — उपभोक्ता के निम्नलिखित प्रमुख अधिकार हैं –
1) सुरक्षा का अधिकार :– उपभोक्ता का प्रथम अधिकार, सुरक्षा का अधिकार है । उपभोक्ता को ऐसी वस्तुओं और सेवाओं से सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है जिससे उसके शरीर या सम्पत्ति को हानि हो सकती है । जैसे — बिजली का आयरन विद्युत आपूर्ति की खराबी के कारण करंट मार देता है या एक डॉक्टर ऑपरेशन करते समय लापरवाही बरतता है जिसके कारण मरीज को खतरा या हानि होती है ।
2) सूचना पाने का अधिकार :– उपभोक्ता को वे सभी आवश्यक सूचनाएँ भी प्राप्त करने का अधिकार है जिसके आधार पर वह वस्तु या सेवाएँ खरीदने का निर्णय कर सकते हैं । जैसे पैकेट बंद सामान खरीदने पर उसका मूल्य, इस्तेमाल करने की अवधि, गुणवत्ता इत्यादि की सूचना प्राप्त करना ।
3) चुनाव या पसंद करने का अधिकार :– उपभोक्ता अपने अधिकार के अन्तर्गत विभिन्न निर्माताओं द्वारा निर्मित विभिन्न ब्राण्ड, किस्म, गुणा, रूप, रंग, आकार तथा मूल्य की वस्तुओं में किसी भी वस्तु का चुनाव करने को स्वतंत्र है ।
4) सुनवाई का अधिकार :– उपभोक्ता को अपने हितों को प्रभावित करने वाली सभी बातों को उपयुक्त मंचों के समक्ष प्रस्तुत करने का अधिकार है ।
5) शिकायत निवारण या क्षतिपूर्ति का अधिकार :– यह अधिकार लोगों को आश्वासन प्रदान करता है कि खरीदी की गयी वस्तु या सेवा उचित ढंग की नहीं निकले तो उन्हें मुआवजा दिया जायेगा ।
BQ) ‘उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986’ की मुख्य विशेषताओं को लिखें ।
उत्तर — उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की निम्नलिखित विशेषताएँ हैं –
1) यह सभी वस्तुओं एवं सेवाओं पर लागू होता है जब तक कि केन्द्रीय सरकार ने विशेष छूट नहीं दी हो ।
2) यह सभी क्षेत्रों पर लागू होता है चाहे वह निजी क्षेत्र हो, सार्वजनिक क्षेत्र हो अथवा सहकारिता का क्षेत्र हो ।
3) सुरक्षा, सूचना, चयन, प्रतिनिधित्व, शिकायत निवारण एवं उपभोक्ता शिक्षा से संबंधित अधिकारों को उच्च स्थान प्रदान करता है ।
4) उपभोक्ता को कुछ अनुचित एवं पतिबंधात्मक व्यापार, कार्यवाहियों, सेवाओं में कमियों अथवा बुराइयों एवं सेवाओं को रोक लेने पर रोक लगाने तथा बाजार से खतरनाक वस्तुओं को हटाने की मांग का अधिकार है ।
BQ) उपभोक्ता संरक्षण हेतु सरकार द्वारा गठित न्यायिक प्रणाली (त्रिस्तरीय प्रणाली) को विस्तार से समझाएँ ।
उत्तर — उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत उपभोक्ताओं को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए व्यवस्था की गयी है जिसे तीन स्तरों पर स्थापित किया गया है —
1) राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय आयोग :– यदि किसी वस्तु या सेवा का मूल्य 1 करोड़ से अधिक है तो उपभोक्ता शिकायत राष्ट्रीय आयोग में करेगा ।
2) राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय आयोग :– यदि किसी वस्तु या सेवा का मूल्य 20 लाख से अधिक तथा 1 करोड़ से कम है तो उपभोक्ता शिकायत राज्य स्तरीय आयोग में करेगा ।
3) जिला स्तर पर जिला मंच (फोरम) :– यदि किसी वस्तु या सेवा का मूल्य 20 लाख से कम है तो उपभोक्ता शिकायत जिला मंच (फोरम) में करेगा ।
BQ) ‘मानवाधिकार अधिकार’ के महत्व पर लिखें ।
उत्तर — हमारे देश में राष्ट्रीय स्तर पर एक उच्चतम संस्था है जो मानवीय अधिकारों की रक्षा और उनके अधिकार से संबंधित हितों के लिए सुरक्षा प्रदान करती है । इस संस्था को राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था कहते हैं । राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का महत्व इस बात से बढ़ जाता है कि इसके अध्यक्ष भारत के उच्च न्यायालय के अवकाश प्राप्त प्रधान न्यायाधीश होते हैं । इसी तरह देश के प्रत्येक राज्य में एक राज्य मानवाधिकार आयोग का गठन किया गया है जो देश के नागरिकों के अधिकार और सुरक्षा संबंधी बातों को देखती है । विगत दिनों इस आयोग के कार्यों को देखने से पता लगता है कि यह अति संवेदनशील है । अतः कहा जा सकता है कि मानवाधिकार आयोग का बहुत अधिक महत्व है । इसके अन्तर्गत मानवीय अधिकारों का संरक्षण होता है ।
– : समाप्त : –